Loading Now
×

क्या सच में Cruise Control बनाया था एक blind आदमी ने ?

Cruise Control

क्या सच में Cruise Control बनाया था एक blind आदमी ने ?

Ralph

Ralph Teetor

Cruise Control जिसे Speed Control or Autocruise Device भी कहा जाता है, उसे एक इंजीनियर Ralph Teetor ने Develop किया था। Ralph Teetor Blind थे और उनकी छूने और सुनने की शक्ति थी, जिसके कारण उन्हें Technology और Machinery से Pyar हुआ था। उन्होंने Cruise Control के Idea को विकसित किया था 1940 के दशक के अंत में, जब उन्हें अपने वकील के साथ कार में यात्रा करते हुए जाना था।

Teeror ने देखा कि उनके वकील को Drive करते समय वाहन की गति में Speed Up और Slow Down करते थे, जिससे उन्हें उस समय बात करते हुए बहुत Discomfort होता थी। यह अनुभव से उन्हें एक ऐसे System को बनाने की प्रेरणा मिली जो बिना Constant Speed और Manual Throttle के एक Stable Speed बनाए रख सके।

1950 में, Ralph Teetor ने अपने Invention के लिए एक Patent मिल किया, जिसे फिर Automotive Industry ने अपनाया। Chrysler ने 1958 में “Auto Pilot” के नाम से Cruise Control का पहला Feature उपयोग किया। उसके बाद से, Cruise Control ने कई Modern वाहनों में Features आ गया है, जिससे Drivers को लंबे यात्राओं में आसानी और Stable Speed के साथ चलने की क्षमता मिलती है।

Latest Blogs:

Post Comment